Breaking News

100 यूनिट तक बिजली मुफ्त, बेरोजगारी भत्ता 4000₹ देगी कमलनाथ सरकार

Harshit Sharma 08 February 2019 10:59 AM State 12947

कांग्रेस सरकार ने बिल माफी की योजना को मंजूरी दी।

इसके अलावा प्रदेश को युवाओं को हर माह 4 हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता मिलेगा.

सामाजिक पेंशन बढ़ाकर 600 रुपए प्रतिमाह करने के फैसले को भी मंजूरी दी गई है.

 

भोपाल। गुरुवार को हुई कमलनाथ सरकार की कैबिनेट बैठक के फैसलों की जानकारी देते हुए जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा, नगरीय विकास मंत्री जयवर्धन सिंह और ऊर्जा मंत्री प्रियवत सिंह ने बताया कि मध्यप्रदेश सरकार ने अपने वचन पत्र के 26 वादों को महज 52 दिन से शासन में पूरा किया है।

इंदिरा गृह/किसान ज्योति योजना को मंजूरी

बैठक में इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत 100 रुपये में 100 यूनिट बिजली देने की योजना को मंजूरी दी है. प्रदेश के करीब 62 लाख उपभोक्ताओं का इसका सीधा लाभ मिलेगा.

इसी के साथ इंदिरा किसान ज्योति योजना को भी मंजूरी मिली है. योजना के तहत 10 हॉर्स पावर तक के उपभोक्ताओं का बिजली बिल आधा किया जाएगा. इससे प्रदेश के करीब 27 लाख किसानों को लाभी मिलेगा. इस योजना के लाभार्थियों में 8 लाख अनुसूचित जाति जनजाति के किसान भी शामिल है.

सामाजिक सुरक्षा पेंशन बढ़ाई

कमलनाथ कैबिनेट ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन को भी बढ़ाया है. मंत्री जयवर्धन सिंह ने बताया कि सरकार ने विधावा पेंशन बढ़ाकर 600 रुपये महीने की है. इसके अलावा युवा स्वाभिमान योजना के तहत 2 लाख से कम आय वाले परिवारों के शहरी युवाओं को 100 दिन का भत्ता दिया जाएगा. 10 दिन ट्रेनिंग और 90 दिन काम दिया जाएगा. 4 हजार बेरोजगारी भत्ते के हिसाब के साल भर में 13 हजार रुपये युवा वर्ग को दिए जाएगा. बेरोजगारी भत्ते के लिए 10 फरवरी से पंजीयन शुरू होगा.

Related News