ट्विटर ने सरकार के साथ गतिरोध के बीच नए आईटी नियमों के तहत शिकायत अधिकारी नियुक्त किया

Jayraj Shah 11 July 2021 11:25 AM Technology 38274

नए आईटी नियमों के अनुपालन (New IT Rules 2021) को लेकर सरकार और माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर (Twitter) के बीच तरकार चल रही है. इस बीच, ट्विटर इंडिया ने देश के नए डिजिटल नियमों के तहत एक भारतीय को शिकायत निवारण अधिकारी (Grievances Redressal officer) के रूप में नियुक्त किया है. ट्विटर पर अपनी वेबसाइट पर विनय प्रकाश को अपने स्थानीय शिकायत अधिकारी के रूप में नामित किया है और उनका ई-मेल आईडी भी दिया है. नए नियमों को लेकर ट्विटर और सरकार के बीच मार्च से विवाद चल रहा है.

इस महीने की शुरुआत में, ट्विटर ने एक अंतरिम मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त किया था और कहा कि वह जल्द ही दो अन्य अधिकारियों को अस्थायी रूप से नामित करेगा ताकि नए आईटी नियमों का अनुपालन किया जा सके.

इससे पहले, पिछले महीने के अंत में ट्विटर को उस समय झटका लगा था जब कंपनी के अंतरिम शिकायत अधिकारी ने इस्तीफा दे दिया. नए IT नियमों के पालन के लिए इसी माह उनकी नियुक्ति हुई थी. आईटी मामलों की संसदीय समिति ने भी ट्विटर को तलब करके कड़ी प्रतिक्रिया जाहिर की थी.

हाल ही में दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा है कि चूंकि, ट्विटर को अंतरिम संरक्षण नहीं दिया गया है. ऐसे में यदि किसी नियम का उल्‍लंघन होता हुआ मिले तो सरकार कानून के मुताबिक कार्रवाई कर सकती है. इससे पहले, ट्विटर ने हाईकोर्ट में दावा किया कि उसने अंतरिम शिकायत अधिकारी (RGO) की नियुक्ति कर दी है पर स्थाई के लिए कुछ समय चाहिए. उसने कहा कि वह नियमों का पूरी तरह पालन करेगा. ट्विटर ने HC को बताया है कि उसे शिकायत निवारण अधिकारी नियुक्त करने में आठ हफ्ते का समय लगेगा.

source:- ndtv

Related News