Breaking News

एशिया कप फुटबॉल- 90वे मिनट में गोल खाकर बेहरीन से हारा भारत, पढ़े मैच के पूरी रिपोर्ट

Harshit Sharma 15 January 2019 7:18 AM Sports 12679

  • थाईलैंड के खिलाफ 4-1 से जीतकर एशिया कप का आगाज करने वाली भारतीय हुई बाहर

  • बेहरीन ने 1-0 से हराया , भारतीय टीम ग्रुप के अंकतालिका में पहुँची अंतिम पायदान पर

  • इससे पहले यूएई से भी 2-0 से गवाया था दूसरा मुकाबला

भारतीय फुटबाल टीम को नाकआउट मुकाबलों के क्वालीफ़ायर के लिए खेले जारहे लीग मुकाबले में बेहरीन के हाथों मिली 1-0 कि हार के बाद ग्रुप में 3 अंक के साथ अंतिम स्थान पर रहकर एशियाई कप से बाहर होना पड़ा।

89 मिनट तक अपने डिफेंस का लोहा मनवाती रही भारतीय टीम के कप्तान प्रणय हलदर द्वारा 90वे मिनट पर बेहरीन को पेनल्टी के देना भारी पड़ गया।

जामेल राशिद जो पूरे मैच गोल की तलाश में रहे उन्होंने इस सुनहरे अवसर को भुनाते हुए आसान शूट करके गोल में तब्दील किया बल्कि इस मैच को भी भारत से छीन लिया।

मैच के शुरुआती मिनट में ही भारतीय टीम के तेज तर्रार खिलाड़ी अनस को चोटिल होने के कारण बाहर जाना पड़ा जिनकी जगह लेने आए सलाम रंजन सिंह ।

बेहरीन ने शुरु के 10 मिनट में बॉल अपने पाले में रखते हुए कई हमले किये जो नाकाम रहे ।
भारतीय टीम ने 13वे और 22वे मिनट पर प्रेशर बनाए पर असफल साबित हुए।

आशिक कुरुणियन और सुनील छेत्री की जोड़ी से भारतीय समर्थकों को खासी उम्मीद थी पर उतना आक्रमक तेवर नजर नही आया।

बहरीन के एक बाद एक अटैक को दीवार की तरह खड़े संदेश झिंगन ने निस्तनाबूत कर दिए जिससे बहरीन के स्ट्राइकर बॉक्स के बाहर से शूट करने को मजबूर दिखे।
पहले हाफ में स्कोर 0-0 रहने के बाद दूसरे हाफ में कोच कांस्टेनटाइन ने आशिक कुरुणियन कि जगह अटैक में और जान फूँकते हुए जेजे लालपेखलुआ को अंदर भेजा।

जेजे के अंदर आते ही भारतीय टीम ने कुछ देर दबाव बनाने का प्रयास जिसका नतीजा बहरीन के बॉक्स के बाहर एक फ्री किक मिला जिसका सुनील छेत्री ज्यादा फायदा नही उठा पाए ।

73वे मिनट में बेहरीन को एक और मौका मिला जब संदष जिंगन के बैक पास को गुरप्रीत ने कलेक्ट कर लिया जिसको रेफरी ने गलत करार देते हुए बेहरीन को बॉक्स के अंदर इनडाइरेक्ट फ्री किक दे दिया जिसके भारतीय रक्षा पंक्ति ने दीवार की तरह सामना किया और गेंद को बहार भेज दिया।

(हार के बाद निराश मुद्रा में सुनील छेत्री)

अंतिम छण में मिले एक के बाद एक तीन कार्नर से भारतीय टीम दबाव में आगई और कैप्टन बैंड पहने प्रणय हलदर ने 90वे मिनट में बॉक्स के अंदर फ़ाउल कर दिया जो जिसके फल स्वरूप पेनाल्टी मिला और जामेल राशिद ने कोई गलती नही की और स्कोर 1-0 होगया। अतिरिक्त 4 मिनट का समय खेल में जोड़ा गया जो कि भारतीय टीम के लिए नाकाफी साबित हुआ और इसी के साथ भारतीय उम्मीदो पर पानी फिर गया।

 

कोच ने कांस्टेनटाइन ने दिया इस्तीफा

भारतीय टीम के हार के बाद ही हेड कोच स्टीफेन कांस्टेनटाइन ने इस्तीफा दे दिया। गौरतलब हो कि फीफा रैंकिंग में भारत 173वे पायदान पर था जब कांस्टेनटाइन ने भारतीय टीम के बतौर हेड ज़िम्मेदारी संभाली थी। उनके मार्गदर्शन में भारत ने सैफ कप और इंटरकॉन्टिनेंटल कप जैसे बड़े खिताब जीतकर 66वे पायदान तक पहुँची।

Related News