Breaking News

PM मोदी-डोनाल्ड ट्रंप के बीच हुई बात, ‘भारत-चीन सीमा की स्थिति और अमेरिका में चल रहे प्रदर्शनों पर चर्चा’

vidit upadhyay 02 June 2020 9:39 PM National 74691

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच फोन पर बात हुई है. इस दौरान भारत-चीन सीमा की मौजूदा स्थिति और अमेरिका में पुलिस बर्बरता के चलते 46 साल के अश्वेत शख्स जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर लगातार जारी प्रदर्शनों  पर भी बात हुई. दोनों नेताओं के बीच कोरोना संकट और WHO के सुधार पर भी चर्चा हुई है. इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को G-7 की बैठक में हिस्सा लेने के लिए न्योता भी दिया और जी-7 का दायरा बढ़ाने को लेकर भी चर्चा की. कुछ दिन पहले डोनाल्ड ट्रंप ने भारत-चीन के बीच मध्यस्थता का प्रस्ताव रखने की बात की थी, जिसे भारत ने सिरे से नकार दिया था.

सरकार की तरफ से बताया गया कि राष्ट्रपति ट्रंप ने जी-7 की अमेरिकी अध्यक्षता को लेकर बात की तथा इसके विस्तार की इच्छा से पीएम मोदी को अवगत कराया ताकि इस समूह में भारत समेत अन्य महत्वपूर्ण देशों को भी शामिल किया जा सके. इस संदर्भ में उन्होंने अमेरिका में होने वाले अगले जी-7 सम्मेलन में शामिल होने के लिए पीएम मोदी को निमंत्रण भी दिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट कर कहा, मेरे दोस्त राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ अच्छी बातचीत हुई. हमने जी-7, कोविड-19 महामारी और कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की. पीएम मोदी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के पश्चात वैश्विक परिदृश्य में भारत और अमेरिका के बीच हुआ गहरा एक ठोस विचार-विमर्श एक महत्वपूर्ण स्तंभ बना रहेगा.

source :- NDTV

Related News