Breaking News

चक्रवात अम्फन से बंगाल में 72 लोगों की मौत, ममता बनर्जी का PM मोदी से प्रभावित इलाकों का दौरा करने का अनुरोध

vidit upadhyay 21 May 2020 5:38 PM National 52914

कोलकाता समेत पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में तबाही मचाने वाले अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ (Cyclone Amphan) के कारण 72 लोगों की मौत हो गई, हजारों मकान नष्ट हो गए और निचले इलाकों में पानी भर गया. पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने कहा कि चक्रवात अम्फन (Cyclone Amphan) का प्रभाव कोरोनावायरस से भी बदतर है. उन्होंने अम्फन तूफान से करीब 1 लाख करोड़ रुपये तक के नुकसान की आशंका जताई है. ममता बनर्जी ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पश्चिम बंगाल आने और चक्रवात अम्फन से प्रभावित इलाकों का दौरा करने का अनुरोध करूंगी.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चक्रवाती तूफान अम्‍फन के कारण पश्चिम बंगाल में आई तबाही को लेकर अफसोस जताते हुए राज्‍य के लोगों की सुरक्षित होने को लेकर प्रार्थना की है. उन्‍होंने कहा कि इस चुनौतीपूर्ण समय में पूरा देश, पश्चिम बंगाल के साथ है. उन्‍होंने पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अम्‍फन के कहर के लेकर ट्वीट किया है. पीएम ने अपने ट्वीट में लिखा- चक्रवाती तूफान अम्फान से पश्चिम बंगाल में हुई तबाही के दृश्‍य देखे. इस चुनौतीपूर्ण समय में, पूरा देश पश्चिम बंगाल के साथ एकजुटता से खड़ा है. राज्य के लोगों की भलाई के लिए प्रार्थना करता हूं. सामान्य स्थिति सुनिश्चित करने के प्रयास जारी हैं.

बता दें कि गृह मंत्री अमित शाह ने चक्रवात की स्थिति को लेकर पश्चिम बंगाल और ओडिशा के मुख्यमंत्रियों से बात की है. अमित शाह ने यह भी कहा कि वह चक्रवात प्रभावित इन दोनों राज्यों की स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. उन्होंने ट्वीट किया, ‘मैंने ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक जी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी जी से चक्रवात से उत्पन्न स्थिति को लेकर बातचीत की और केंद्र से हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया.’ गृह मंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की टीमें चक्रवात प्रभावित लोगों की मदद के लिए पहले से ही वहां मौजूद हैं. उन्होंने कहा, ‘हम चक्रवात ‘अम्फान’ पर गहरी नजर रख रहे हैं और लगातार संबंधित अधिकारियों के संपर्क में हैं.’ गृह मंत्री ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार हर नागरिक की सुरक्षा के लिए कटिबद्ध है.

शाह ने कहा, ‘मैं पश्चिम बंगाल और ओडिशा के लोगों से घरों के अंदर ही रहने और सभी निर्देशों का पालन करने की अपील करता हूं. मैं सभी की सुरक्षा एवं कल्याण की प्रार्थना कर रहा हूं.’ 

बुधवार को पश्चिम बंगाल में अम्फन (Amphan) तूफान ने भारी तबाही मचाई. हजारों घरों को तहस-नहस कर दिया. इसके साथ-साथ हजार से अधिक पेड़ उखड़ गए और सैकड़ों बड़ी इमारतों को नुकसान पहुंचा है. बंगाल ने चक्रवात अम्फन का भारी खामियाजा उठाया. कोलकाता और उसके आसपास के इलाकों में हवा की रफ्तार 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रही. जबकि दमदम में शाम 7 बजकर 20 मिनट पर हवा की रफ्तार 133 किमी प्रति घंटे रिकॉर्ड की गई. 

source :- NDTV

Related News