Breaking News

साल का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण आज, इसके बाद 2021 में दिखेगा

Harshit Sharma 21 January 2019 11:03 AM International 37869
  • 2019 का पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण
  • 3 घंटे 30 मिनट तक चलेगा ग्रहण
  • भारत मे नही दिखेगा असर

 

 

साल 2019 का पहला चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse 2019) आज (21 जनवरी) लगेगा. यह एक पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा. इस दिन निकलने वाले चंद्रमा को सुपर ब्लड मून का नाम दिया जाता है. क्योंकि इस दिन ग्रहण के दौरान चंद्रमा का रंग लाल हो जाता है. बताया जाता है कि इस अवधि के दौरान चंद्रमा धरती के काफी नजदीक होता है. यह ग्रहण कुल 3 घंटे 30 मिनट का होगा. हालांकि, यह चंद्र ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा. भारतीय समयानुसार ये ग्रहण 21 जनवरी को सुबह 10:41 बजे शुरू होगा. यह साल का पहला व आखिरी पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा. इसके बाद पूर्ण चंद्र ग्रहण 29 मई 2021 में लगेगा. इसलिए भी ग्रहण का महत्व बढ़ गया है.

15 प्रतिशत बढ़ेगी चमक दिखेगा लाल चंद्रमा

आज होने वाले ग्रहण को अनोखा चंद्र ग्रहण भी कहा जा रहा है, इस दौरान चांद की रोशनी 30 प्रतिशत ज्यादा तेज हो जाएगी और 15 प्रतिशत बड़ा चंद्रमा दिखाई देता है. कहते हैं वायुमंडल में जितना अधिक प्रदूषण होता है चांद भी उतना ही लाल चमकता है.

अमरीका में दिखेगा सुपर वुल्फ रेड मून

नेशनल ज्योग्राफिक की रिपोर्ट के अनुसार, पूरे पश्चिमी गोलार्ध में लोग ग्रहण के सभी या कुछ भाग को देख सकेंगे. उत्तरी अमेरिका, सेंट्रल अमेरिका और दक्षिणी अमेरिका के लोग सुपर वुल्फ रेड मून के सभी चरणों को अच्छे से देख पाएंगे. ऑस्ट्रेलिया और एशिया में ये नजारा देखने को नहीं मिलेगा. इससे पहले जनवरी के पहले हफ्ते में हुआ सोलर इक्लिप्स भी भारत में देखने को नहीं मिला था.

Related News