Breaking News

तूफान फ्लोरेंस ने अमेरिका के पूर्वी तट पर दी दस्तक, बचाव में जुटे राहतकर्मी

jayhind-admin 16 September 2018 11:41 AM International 84932

तूफान फ्लोरेंस ने अमेरिका के पूर्वी तट पर दी दस्तक, बचाव में जुटे राहतकर्मी
प्रतीकात्मक चित्रविलमिंगटन: तूफान फ्लोरेंस ने शुक्रवार को अमेरिका के पूर्वी तट पर दस्तक दे दी. तूफान के चलते तेज हवाओं के साथ मूसलाधार बारिश और जानलेवा आंधी का दौर शुरू हो गया है, वहीं आपातकर्मी बाढ़ के चलते अपने-अपने घरों में फंसे सैकड़ों लोगों को बचाने में जुटे हैं. अनुमानकर्ताओं ने इस भीषण तूफान से प्रलयकारी बाढ़ और अन्य तरह की प्राकृतिक हलचल की चेतावनी दी थी. यह तूफान अभी सिर्फ कैटेगरी 1 का है, हालांकि यह बेहद तेजी से फैल रहा है और खतरनाक होता जा रहा है. घटनास्थल पर मौजूद एएफपी के एक रिपोर्टर के अनुसार बंदरगाह शहर विलमिंगटन में शुक्रवार सुबह तेज हवाओं के चलते बिजली के ट्रांसफॉर्मर में धमाके की आवाज सुनी गईं और आग देखी गयी.

तूफान में सड़कों पर बने संकेतक और मलबे उड़ते दिखायी दिये. नेशनल हरीकेन सेंटर (एनएचसी) ने बताया कि आधिकारिक रूप से तूफान ने सुबह करीब सवा सात बजे (स्थानीय समयानुसार) उत्तर कैरोलिना के राइट्सविले बीच के निकट दस्तक दी. एनएचसी के निदेशक केन ग्राहम ने चेतावनी दी थी कि तूफान धीरे-धीरे और प्रचंड होता जायेगा. हालांकि उत्तर कैरोलिना में बचावकर्मी अपने-अपने घरों में फंसे लोगों को बचाने में जुटे हैं.

वीडियो फुटेज में यह नजर आ रहा है कि तटीय शहर न्यू बर्न में पार्किंग स्थल पानी में डूबे हुए हैं और भारी बारिश के कारण शहर गंदे मटमैले पानी वाले छोटे झील में तब्दील हो गया है. न्यू बर्न पुलिस के लेफ्टिनेंट डेविड डेनियल्स ने बताया कि शुक्रवार सुबह करीब अब तक 150 और 200 लोगों को बचाया गया. अन्य अब भी मदद की बाट जोह रहे हैं. सिटी हॉल ने ट्विटर पर बताया, ‘‘न्यू बर्न में 150 लोग बचाव की उम्मीद में हैं.’’ (इनपुट भाषा से)

Related News