Breaking News

नगर ग्राम मतदाता सूची के लिए आए 1279 दावे,

Harshit Sharma 18 February 2021 12:24 AM City 48619
  • -3 मार्च को होगा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन

  • -कभी भी हो सकती है चुनाव अधिसूचना जारी

शकील नियाज़ी,पिपरिया। नगरीय निकाय और ग्राम पंचायत चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। मतदाता सूची पूर्व में तैयार हो गई थी लेकिन मतदाता सूचियों मैं अंतिम संशोधन का एक अवसर 18 फरवरी से 15 15 फरवरी तक और दिया गया था। इस अवसर का नगर ग्राम में जागरूक नागरिकों और जनप्रतिनिधियों ने लाभ उठाया। खासी संख्या में दावे आपत्ति निर्वाचन कार्यालय को मिले। एसडीएम नितिन टाले इन दावे आपत्तियों की फीडिंग के बाद इन्हें सत्यापित करेंगे। सत्यापन के बाद ही नगर ग्राम में कितने मतदाता हैं इसका अंतिम आंकड़ा निकल कर सामने आएगा।

निर्वाचन शाखा के अवधेश रघुवंशी ने बताया 8 से 15 फरवरी के मध्य नगर पालिका क्षेत्र में 562 और ग्राम पंचायत क्षेत्र से 717 दावे आपत्ति प्राप्त हुए हैं। करीब 1279 दावे फीड हो गए है एक-दो दिन में सत्यापन के बाद जनसामान्य के अवलोकन के लिए जारी किया जाएगा।

गौरतलब हो कि 15 फरवरी दावे आपत्ति के अंतिम दिन काफी संख्या में मतदाता सूची संशोधन के लिए जनप्रतिनिधियों ने आवेदन दिए थे। नगर पालिका क्षेत्र के अनेक भागों में मतदाताओं की शिफ्टिंग उचित नहीं होने पर पूर्व पार्षदों ने इसमें सुधार किए जाने की मांग की थी। जनप्रतिनिधियों की मांग के बाद नगर पालिका परिषद ने इसका भौतिक सत्यापन परिसीमन के हिसाब से शुरू कर दिया है यह कार्य अंतिम दौर में है।

निर्वाचन की सभी तैयारिया पूर्ण है अनुमान लगाया जा रहा है आयोग आगामी एक-दो माह के अंदर नगर पालिका और ग्राम पंचायत चुनाव अधिसूचना जारी कर सकता है।कोरोना के कारण पहले ही चुनाव टल चुके हैं। निर्वाचन की समयावधि निकल चुकी है। अब कोई वैधानिक संकट या आपदा नहीं है। इससे यह साफ होता है कि मार्च के अंत या अप्रैल 2021 तक निर्वाचन आयोग नगर ग्राम में चुनावी प्रक्रिया संपन्न करा सकता है।

Related News