Breaking News

ऑल इंडिया पिकलबॉल असोसिएशन ने खेल को अगले स्तर पर पहुंचाया

ashish dwivedi 11 May 2019 6:32 PM Business 43216

 

मुंबई: विश्व स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने और पिकलबॉल चैंपियनशिप २०१८ में स्पेनिश ओपन मेन्स डबल में रजत और मिक्स्ड डबल्स में कांस्य जीतने के बाद, प्रमुख भारतीय डेवलपर और विश्व स्तरीय पिकबॉल चैंपियन, श्री अशोक मोहनानी को 2019-2023 इन ४ सालो के कार्यकाल के लिए ऑल इंडिया पिकलबॉल एसोसिएशन (AIPA) के नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया हैं। नवनिर्वाचित टीम में अध्यक्ष के पद पर श्री अशोक मोहनानी के साथ श्री सुनील वालावलकर और श्री रंजन गुप्ता को उपाध्यक्ष के रूप में और श्री मनीष राव, सचिव एवं श्री राजनाथ कांकर कोषाध्यक्ष के रूप में शामिल हैं। AIPA भारत में पिकलबॉल को बढ़ावा देने के लिए एक अग्रणी शासी निकाय है।

युनायटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका में तेजी से बढनेवाले खेलो में से एक खेल पिकलबॉल भारत में भी शानदार प्रभाव डाल रहा है। AIPA इंटरनेशनल पिकलबॉल फेडरेशन, यूएसए का पूर्ण सदस्य भी है। एक दशक पहले भारत में पेश किया गया, मुंबई यह देश में इस खेल का केंद्र है। यह खेल भारत के कुछ विशेष क्षेत्रों में पहले से ही लोकप्रिय है, जिसमें महाराष्ट्र इसका मुख्य केंद्र है। AIPA अगले एक वर्ष में केंद्र शासित प्रदेशों सहित न्यूनतम 24 राज्यों के साथ संबद्ध करेगा। वर्तमान में AIPA की 12 राज्यों में सदस्यता है और स्कूलों एवं कॉलेजों में भी पिकलबॉल की शुरुआत करेगा।

पिकलबॉल में एक खास बात यह है कि यह फिटनेस, तनाव मुक्त होने के लिए और सभी उम्र के खिलाड़ियों के लिए उपयुक्त है। श्री मोहनानी को इस खेल के प्रति बेहद जुनून है और वास्तव में युवाओं के लिए एक प्रेरणा है। वह साथी खिलाड़ियों के साथ इस खेल की पहुंच को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त करने और ओलंपिक में प्रवेश करने की दिशा में काम कर रहे है।

“पिकलबॉल एक नया खेल है जो भारत में सभी आयु समूहों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रहा है। थोड़े ही समय में, भारत का प्रतिनिधित्व अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर हुआ है और पदक प्राप्त हुए है। इस खेल में पहले से ही 6000 से अधिक खिलाड़ियों के साथ, भारत यूएसए और कनाडा के बाद तीसरा सबसे बड़ा देश बन चुका है। मैंने खेल के लिए अपार जुनून विकसित किया है, जिससे मुझे फिट रहने का एक शानदार तरीका मिला है। मैं इस नए खेल को कई फोल्ड्स में निर्माण करने का प्रयास करूंगा और AIPA के साथ यह नया उद्यम निश्चित रूप से पिकलबॉल का स्तर बढ़ाएगा”, ऐसे ऑल इंडिया पिकलबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष श्री अशोक मोहनानी ने कहा|

Related News