Breaking News

प्रकृति से लाभ ले रहे है तो उसे कुछ देना भी सीखों-मदन सिंह रघुवंशी पूर्व एसडीएम ने तहसील में 10 साल पहले रोपे थे पौधे,आज बन गए घने पेड़

Shakeel Niyazi 16 September 2020 3:27 PM Articles 96824

पिपरिया। 

पर्यावरण,जल संरक्षण के लिए अभियान दर अभियान चलते है लेकिन सफल नही हो पाते इसकी वजह औपचारिकता और शिददत के साथ काम नही होता है। लेकिन प्रशासनिक दक्षता के साथ जनभागीदारी से इस प्रयास को उत्कृष्ट बनाया जा सकता है इसका उदाहरण है पूर्व एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी। नगर में उनके मार्गदर्शन में नागरिकों ने तन मन धन से मेहनत की तो पासा नदी पर सीमेंट कांक्रीट का बांध बन गया। बारिश में यह नदी जीवित हो गई अभी इसके संरक्षण में और बहुत से काम बाकी है वे पूरे हुए तो न सिर्फ शहर का वाटर लेवल बेहतर होगा बल्कि पार्क और अन्य सुविधाएं भी आकार लेंगी।

इसके अलावा जबलपुर पनागर तहसील में श्री रघुवंशी 2010 में तैनात हुए तो यहां पर्यावरण संरक्षण के लिए जनभागीदारी से पौधारोपण किया और स्टॉफ और तहसील आने वाले लोगों के लिए सुंदर पार्क का निर्माण कराया।

करीब 10 साल पहले रोपे पौधे,छोटे आज छायादार विशाल पेड़ बन गए। पूर्व एसडीएम श्री रघुवंशी ने बताया कि उस समय 12 साल का बड़ का छोटा पौधा लगाया था जो आज छायादार पेड़ बन गया इस पेड़ की उम्र 22 साल हो चुकी है। श्री रघुवंशी ने जनभागीदारी से यहां पर्यावरण संरक्षण की दिशा में उल्लेखनीय काम किया यह आज एक दशक बाद हरे भरे लहलहाते पेड़ो के बीच हरी भरी पार्क देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है।

Related News